केजरीवाल सरकार : रोजाना 100 मरीजों के इलाज का पुख्ता इंतजाम,1000 नए मरीजों के इलाज के लिए तैयारी कर रही है

नई दिल्ली
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल
राजधानी में फिलहाल रोजाना सौ नए मरीजों के इलाज का पुख्ता इंतजाम है। अगर मरीजों की संख्या बढ़कर एक हजार हो जाती है तो उसके लिए सरकार स्वास्थ्य क्षेत्र की क्षमता बढ़ाने की योजना बना रही है।

दिल्ली सरकार का कहना है कि यह कदम आईएलबीएस के प्रमुख डॉ. सरीन की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय विशेषज्ञ कमेटी की सिफारिश पर उठाया जा रहा है। इसके मुताबिक, मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ने पर अतिरिक्त आइसोलेशन बेड, वेंटिलेटर, आईसीयू समेत चिकित्सकों की बड़ी टीम उतारनी होगी।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि कमेटी ने कोरोना वायरस के संक्रमण को तीन चरणों में बांटा है। पहला, अगर रोजाना 100 तक नए केस आते हैं, तो सरकार को क्या तैयारियां करनी है। अगर रोजाना 500 नए केस आते हैं, तो क्या तैयारी करनी है? अगर हर दिन 1000 नए केस कोरोना के आते हैं, तो क्या तैयारियां करनी होंगी?

उन्होंने बताया कि सौ नए केस तक को संभालने की क्षमता अभी दिल्ली के पास है। अगर हर दिन 100 से अधिक केस आएंगे तो कुछ अस्पतालों में और तैयारियां करनी होंगी। इस दौरान कुछ निजी अस्पतालों को लिया जाएगा। जैसे ही 100 से अधिक केस बढ़ते हैं, सरकार 500 की क्षमता तैयार कर लेगी। इसमें जोर आइसोलेशन बेड, वेंटिलेटर, आईसीयू समेत चिकित्सकों व नर्सों की संख्या बढ़ाने पर होगा।

इसी क्रम में सरकार एक हजार मरीजों के इलाज के लिए तैयारी कर रही है। केजरीवाल ने कहा कि भगवान करे कि ऐसी स्थिति न आए। मुझे उम्मीद है कि ऐसी स्थिति नहीं आएगी। आज जो 3 या 4 मरीज बढ़ रहे हैं, वह भी आने वाले समय में कम होने चाहिए। यह लॉक डाउन इसे कम करने के लिए किया गया है। फिर भी, अगर मरीज बढ़ते भी हैं, तो हम उसकी तैयारी कर रहे हैं।

Related posts